दोस्तों आज हम जानेंगे “What is software in hindi – क्या होता है software ?” वैसे तो आपने software शब्द बहुत बार सुना होगा और हो सकता है आप थोड़ा बहुत इसके बारे में जानते भी हो लेकिन आज में आपको इसके बारे में सब कुछ बताने वाला हु और साथ ही हम इन points के बारे में भी जानेंगे जैसे computer software in hindi, types of software in hindi etc.


अब आप computer से तो वाकिफ होंगे ही और अगर आपको नहीं पता computer क्या है तो हमारा ये post ज़रूर पड़े  एक computer के अंदर जो operating system होता है वो भी एक software ही होता है. लेकिन software बहुत प्रकार के होते है और आज हम सबके बारे में जानेंगे लेकिन उससे पहले चलिए ये जानते है की software होता क्या है ?.


what is software in Hindi – software क्या होता है?



Software एक तरह का निर्देशों का set होता है जो किसी task को करने के लिए program या data का इस्तेमाल करता है. ये hardware से अलग होता है, hardware computer के physical (भौतिक) पहलुओं को बताता है जैसे keyboard, mouse, monitor etc. जबकि software एक ऐसा term होता है जिसका कोई physical structure नहीं होता है.

Software को अक्सर application software और user download program में बाटा जाता है. Software की एक additional category भी होती है ‘utility’ जो की एक छोटा लेकिन काम का program होता है. 


कुछ utility operating system के साथ आती है. applications की ही तरह utlity को भी आसानी से system में install कर सकते हैं और जब चाहे तब इस्तेमाल भी कर सकते हैं.



Software को या तो ख़रीदा जा सकता है या फिर कही से मुफ्त में भी लिया जा सकता है.Software को आमतौर पर इन तरीको से प्राप्त किया जाता है : 


Shareware – आमतौर पर trial version के साथ आता है जिसको कुछ समय बाद access करने के लिए आपको pay करना पड़ता है.

 (for example Photoshop, Antivirus, etc.) 


Liteware – यह लगभग Shareware की ही तरह होता है आप इसको free में इस्तेमाल तो कर सकते है लेकिन इसके सारे features को access करने के लिए आपको pay करना पड़ता है.

 (for example Antivirus, Windows).


Freeware – इसको free में download करके पूरी तरह चला सकते है लेकिन इसकी कुछ copyright restrictions होती है.


Public Domain Software – इस तरह के softwares को free में download करके पूरी तरह चला सकते है और इसमें कोई copyright restrictions भी नहीं होती है.


Open Source – User source code की मदद से software के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं और software में नए features भी जोड़ सकते हैं.

आज-कल तो हर तरह के software चाहे वो shareware हो या freeware को सीधे ही internet से download कर सकते हैं. Softwares को vendor websites या Service providers के पास से download करके इस्तेमाल कर सकते हैं.


Computer software in hindi



Computer Software को computer program भी कह सकते है. Software programs, applications, scripts, और instructions सब कुछ Computer software category के अंदर ही आते हैं। इसलिए computer में नया program install करना, नए software install करने जैसा ही है.


Software के बारे में किसी को समझाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्यूंकि ये computer के बाकि hardware की तरह नहीं होता बल्कि ये एक virtual चीज़ होती है जिसे हम छु नहीं सकते.Software में computer programmer द्वारा लिखे बहुत सारे codes होते हैं जो मिलकर एक computer program बनाते हैं.

जब Software programs install किये जाते हैं तो वो computer की hard disk में binary data के तौर पर store होते हैं.क्यूंकि software एक virtual चीज़ होती है तो इसलिए इसको computer के बाकि hardware की तुलना में upgrade करना भी आसान होता है.

हलाकि अब भी ज़्यादातर softwares अपनी सबसे basic form CD-ROMs में और diskettes में upload करके physically भी बेचे जाते हैं.

Types of software in Hindi - Software के प्रकार


Software बहुत से programs का एक set होता है. जो किसी काम को अच्छे से करने के लिए ही design किये जाते है। एक program भी बहुत सारे instructions का एक sequence होता है जिसे कोई ख़ास problem solve करने के लिए लिखा जाता है.

Software के 2 types होते हैं चलिए उनके बारे में जानते है :

  1. Application Software
  2. System Software 



Application Software: 



Application Software products किसी ख़ास device की कोई ख़ास ज़रूरत को पूरा करने के लिए Design किया जाता है. जो भी Software applications computer lab में तैयार किये जाते हैं वो सब Application software की ही category में आते हैं.

Application software कभी-कभी सिर्फ एक ही काम करने के लिए बना हो सकता है जैसे Microsoft Notepad बना है सिर्फ सिदा-सादा text लिखने के लिए और कभी-कभी application programs के collection से भी बना होता है जिसे software package कहते हैं, जो मिलकर एक काम करते है जैसे spreadsheet package.

Application softwares के कुछ example :



  1. Railways Reservation Software
  2. Microsoft Office Suit Software 
  3. Microsoft Word 
  4. Microsoft Excel 
  5. Microsoft PowerPoint 
  6. Payroll Software 
  7. Student Record Software 
  8. Inventory Management Software 
  9. Income Tax Software 


चलिए अब application software के कुछ features भी जान लेते हैं :



  1. Design करने में बहुत आसान होते हैं.
  2. ज़्यादा interactive होते हैं. 
  3. Speed में धीमे होते है.
  4. आमतौर पर high-level programming language में लिखे होते हैं.
  5. समझने में आसान होते हैं.
  6. इस्तेमाल करने और फेर-बदल करने में भी आसान होते हैं.
  7. Size में बड़े होते हैं और ज़्यादा storage space मांगते हैं.



System Software System 


software programs का एक collection होता है जिसे design किया जाता है computer को operate करने, control करने, और system की processing capabilities को extend करने के लिए। System Software आमतौर पर computer manufacturers द्वारा ही तैयार किया जाता है.

 इस software के programs low-level programming language में लिखे होते हैं जो की system के hardware से बहुत कम interact करते हैं.


System Software के कुछ example :


  1. Compilers
  2. Operating System 
  3. Interpreter 
  4. Assembler 


अब जानते है system software के कुछ features के बारे में :


  1. Speed में तेज़ होते हैं.
  2. इन्हे Design करना बहुत मुश्किल होता है. 
  3. समझने में भी बहुत मुश्किल होते हैं. 
  4. ज़्यादा interactive नहीं होते हैं. 
  5. size में छोटे होते हैं. 
  6. इनमें फेर-बदल करना भी मुश्किल होता है.
  7. आमतौर पर low-level programing language में लिखे होते हैं. 

Software in hindi पर हमारी सोच


हम अपने दिन का ज़्यादातर वक़्त काम पर computer, बहार जाने पर Smartphones और घर पर tablet और PC का इस्तेमाल करते हुए ही बिताते है.Technology जिसमे खासतौर से Software हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी का बहुत ही ज़रूरी हिस्सा बन चूका है। इसके बिना तो अब दुनिया को सोचना भी एक नामुमकिन सी बात लगती है.

असल में अब तो बिना computer के ही दुनिया का चलना बहुत मुश्किल सा लगता है। ये दोनों ही हमारी हर तरफ दशकों से हैं. Softwares ने हर नामुमकिन काम को मुमकिन बना दिया है.अब आपको मैंने software की definition in hindi में भी बतादि है और आपको ये भी बताया है.

software in hindi क्या होता है लेकिन अगर आपके मन में Softwares को लेकर अब भी कोई सवाल या सुझाव है तो हमे Comment करके ज़रूर बताएं और साथ ही इस article को अपने friends और family के साथ भी ज़रूर share करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post