]

Ads 720 x 90

what is bitcoin in Hindi | bitcoins means in Hindi

    what is bitcoin in Hindi? बिटकॉइन क्या है हिंदी मे 

    what is bitcoin in Hindi | bitcoin एक cryptocurrency, electronic Cash का एक रूप है. यह एक केंद्रीय बैंक या एकल प्रशासक(Sole administrator) के बिना एक Decentralized digital currency है जिसे उपयोगकर्ता-से-उपयोगकर्ता (user-to-user) को सहकर्मी से सहकर्मी (peer-to-peer ) Bitcoin network पर बिचौलियों (Intermediaries ) की आवश्यकता के बिना भेजा जा सकता है. लेनदेन को cryptography के माध्यम से network nodes द्वारा Verified किया जाता है और एक Blockchain नामक एक Public delivery खाता Book में दर्ज किया जाता है..

    what is bitcoin in Hindi,bitcoins means in Hindi,what is bitcoins in Hindi

    what is bitcoins in Hindi | bitcoin का आविष्कार एक Unknown person या Group of people ने Satoshi Nakamoto नाम से किया था और इसे 2009 में Open-source software के रूप में जारी किया गया था. Bitcoins Mining के रूप में जाने वाली प्रक्रिया के लिए एक पुरस्कार के रूप में बनाए जाते हैं. वे अन्य मुद्राओं, उत्पादों और सेवाओं के लिए बदले जा सकते हैं। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा निर्मित अनुसंधान का अनुमान है कि 2017 में, cryptocurrency wallet का उपयोग करते हुए 2.9 से 5.8 Million Unique Users थे, उनमें से Most bitcoin का उपयोग कर रहे थे..
    what is bitcoin in Hindi,bitcoins means in Hindi,what is bitcoins in Hindi

    bitcoins means in Hindi | bitcoin की illegal transactions, इसकी High power consumption, value में उतार-चढ़ाव, exchanges से चोरी, और bitcoin एक आर्थिक बुलबुला (Economic bubble) होने की संभावना के लिए आलोचना की गई है. बिटकॉइन को एक Investment के रूप में भी इस्तेमाल किया गया है, हालांकि several regulatory agencies ने bitcoin के बारे में Investors को Alert जारी किया है.


    bitcoin history in Hindi-बिटकॉइन इतिहास हिंदी में

    domain name "bitcoin.org" 18 अगस्त 2008 को Registered किया गया था. 31 अक्टूबर 2008 को, Satoshi Nakamoto द्वारा bitcoin Title से लिखे गए एक पेपर के लिए एक Link: एक Peer-to-Peer Electronic Cash System एक Cryptography सूची में Post किया गया था. Nakamoto bitcoin software को Open-source code के रूप में लागू किया और जनवरी 2009 में इसे जारी किया गया और  नाकोमोटो की पहचान अज्ञात है(The identification of Nakamoto is unknown).

    3 जनवरी 2009 को, Bitcoin network तब बनाया गया था जब Nakamoto ने chain के पहले  block का Mining किया था, जिसे Genus Block के रूप में जाना जाता था. इस block का Coinebase following text था: "टाइम्स 03 / जनवरी / 2009 चांसलर सेकंड के कगार पर बैंकों के लिए खैरात इस नोट की व्याख्या दोनों Timestamp के रूप में की गई है और Partial reserve banking  के कारण अस्थिरता पर Comment की गई है।



    पहले bitcoin Transaction receiver cypherpunk Hal Finney था, जिसने 2004 में first reusable proof-of-work system (RPOW) बनाया था। Funnel ने अपनी  release की Date में bitcoin software download किया, और 12 जनवरी 2009 को Nakamoto से दस share Received किए.

    अन्य शुरुआती Cyberpunk supporters bitcoin के Previous के  creator थे: Wei Dai, B-money के  creator, और Nick Szabo, Bit gold के निर्माता. 2010 में, बिटकॉइन का उपयोग करने वाला पहला ज्ञात वाणिज्यिक (Known commercial) लेन-देन तब हुआ जब Programmer Laszlo Hanyecz ने 10,000 बिटकॉइन के लिए दो Papa John के पिज्जा खरीदे.


    2010 में गायब होने से पहले Nakamoto के एक Million bitcoin का Mining करने का estimate है, जब उन्होंने  Gavin Andresen को code repository का network alert key और control सौंप दिया। बाद में Andresen Bitcoin Foundation में प्रमुख Developer बन गए. फिर Andresen ने Control को Decentralized करने की मांग की. इसने bitcoin के Future के विकास पथ पर विवाद पैदा करने का अवसर छोड़ा.



    how bitcoin works in Hindi-बिटकॉइन कैसे काम करता है

    Hitesh Malviya, Bitcoin Expert, itsblockchain.com बताते हैं, बिटकॉइन पूरी तरह से आभासी सिक्के(Virtual coin) हैं जिन्हें उनके मूल्य के लिए for स्व-निहित ’बनाया गया है, जिससे  banks को पैसे को स्थानांतरित(Moved) करने और संग्रहीत(Stored) करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

    एक बार जब आप बिटकॉइन के मालिक होते हैं, तो उनके पास मूल्य और व्यापार होता है जैसे कि वे आपकी जेब में सोने की nuggets थे. आप सामान और Services को ऑनलाइन खरीदने के लिए अपने बिटकॉइन का उपयोग कर सकते हैं, या आप उन्हें दूर कर सकते हैं और उम्मीद कर सकते हैं कि वर्षों में उनका मूल्य बढ़ता है.बिटकॉइन का कारोबार एक Personal Wallet से दूसरे में किया जाता है.

    एक Wallet एक छोटा Personal database है जिसे आप अपने computer पर, अपने smartphone पर, अपने Tablet पर, या कहीं Cloud पर स्टोर करते हैं.


    what is bitcoin mining in hindi? बिटकॉइन माइनिंग क्या है हिंदी में


    what is bitcoin mining in hindi| Mining एक record-रख-रखाव सेवा है जो computer processing power के उपयोग के माध्यम से की जाती है. Miners बार-बार नए Broadcast transaction को एक block में Grouped करके Blockchane को लगातार, complete और असाध्य(Desperate) बनाए रखते हैं, जिसे बाद में नेटवर्क पर प्रसारित किया जाता है और Recipient nodes द्वारा Verified किया जाता है. प्रत्येक ब्लॉक में पिछले ब्लॉक का SHA-256 Cryptographic hash होता है, इस प्रकार इसे पिछले ब्लॉक से लिंक किया जाता है और Blockchane को इसका नाम दिया जाता है.

    बाकी नेटवर्क द्वारा स्वीकार किए जाने के लिए, एक नए ब्लॉक में proof-of-work (PoW) होना चाहिए.उपयोग की जाने वाली system Adam Back की 1997 की anti-spam scheme, Hashcash पर आधारित है. POW को Miners के लिए एक Non-number  Named Number खोजने की आवश्यकता होती है, जैसे कि जब गैर(Non) के साथ Block material  शेड होती है,



    तो परिणाम नेटवर्क के Difficulty लक्ष्य(aim) की तुलना में Numerical form से छोटा होता है. नेटवर्क में किसी भी नोड को Verified करने के लिए यह Proof आसान है, लेकिन एक सुरक्षित Cryptographic hash के रूप में उत्पन्न करने के लिए अत्यधिक समय लेने वाली, Miners को कई अलग-अलग Non-value  accept की कोशिश करनी चाहिए (आमतौर पर परीक्षण किए गए Values का Order ascending Natural संख्या है: 0, कठिनाई लक्ष्य को पूरा करने से पहले 1, 2, 3.


    प्रत्येक 2,016 ब्लॉक (लगभग 14 दिन लगभग 10 मिनट प्रति ब्लॉक), कठिनाई लक्ष्य को Recent Networks Performance के आधार पर समायोजित किया जाता है, जिसका उद्देश्य नए ब्लॉकों के बीच average time को दस मिनट पर रखना ह. इस तरह, system automatically से नेटवर्क पर Mining Power की total quantity के लिए अनुकूल हो जाता है. 1 मार्च 2014 और 1 मार्च 2015 के बीच, average number of nonces miners की Average Number 16.4 Quintal से बढ़कर 200.5 Quintal तक एक नया ब्लॉक बनाने से पहले कोशिश करनी थी.



    proof-of-work system, blocks की chaining के साथ, ब्लॉकचैन के Modifications को बहुत कठिन बनाता है, क्योंकि एक attacker को स्वीकार किए जाने वाले एक ब्लॉक के Modifications के लिए सभी Attacker blocks को संशोधित करना होगा.  हर समय नए ब्लॉक का Mining किया जाता है, समय बीतने के साथ ब्लॉक को संशोधित करने की कठिनाई बढ़ जाती है और बाद के ब्लॉक (जिसे दिए गए ब्लॉक की Confirmation भी कहा जाता है) की संख्या बढ़ जाती है.





    Bitcoin Wallets: अपने Bitcoins को कैसे स्टोर करें


    तो, आपको यह digital currency मिल गई है आप वास्तव में इसे अपनी जेब में नहीं रख सकते चलो कुछ उपयोगी परिभाषाओं के माध्यम से जाने से पहले हम Storage crypto में कूदते हैं:

    Exchange platformजहां आप bitcoin, Ethereum, or Litecoin जैसी cryptocurrency के लिए पैसे का व्यापार करते हैं आप दूसरे के लिए एक cryptocurrency भी व्यापार कर सकते हैं.

    Wallet platform:अनिवार्य रूप से एक बैंक खाता जहां आपकी cryptocurrency रखी जाती है.

    Hard wallet:एक offline wallet जो किसी network से जुड़ा नहीं है.

    Public Cryptographic Key: आपका account number आपके खाते की संख्या के माध्यम से कोई आपके बैंक खाते में पैसे कैसे भेजेगा, इसके बारे में आपकी public cryptographic key वह जानकारी है जो आप किसी को crypto प्राप्त करने के लिए देते हैं.

    Private Cryptographic Key:  वह key जो आपको अपने bitcoin और अन्य cryptocurrencyt खर्च करने की अनुमति देती है. आप इसे अपने जीवन के साथ सुरक्षित रखें. यदि किसी के पास इसका उपयोग(Use) है, तो वे आपके बित्कोइन को ट्रान्सफर चोरी(theft) कर सकते हैं



    जब आप bitcoin हैक होने के बारे में सुनते हैं, तो आप शायद "exchange platform”" के hack होने के बारे में सुन रहे हैं. चूंकि bitcoin की blockchain संरचना के कारण इसे (borderline impossible) hack करना मुश्किल हो जाता है, इसलिए इसे बहुत सुरक्षित माना जाता है.


    हालांकि, आदान-प्रदान(give and take) एक अलग कहानी है शायद सबसे उल्लेखनीय bitcoin exchange hack 2014 में Tokyo-based MtGox hack था, जहां $ 350 million से अधिक मूल्य वाले 850,000 bitcoin अचानक Forum से गायब हो गए थे. इसका मतलब यह नहीं है कि bitcoin खुद हैक हो गया था; इसका मतलब सिर्फ इतना है कि exchange platform को हैक कर लिया गया था. आयोवा में एक bank को लूटने की कल्पना करें: USD नहीं लूटा गया, बैंक ने किया.




    Bitcoin का उपयोग क्यों करें?


    बिटकॉइन को कई कारणों से मौद्रिक दुनिया (Monetary world)के भविष्य(Future) के रूप में देखा जाता है.

    यह विकेन्द्रीकृत(decentralized) है और लोगों में शक्ति वापस लाता है. 2008 के financial crises के ठीक एक साल बाद लॉन्च किए गए, bitcoin ने कई लोगों को आकर्षित किया है जो मौजूदा financial system को अस्थिर के रूप में देखते हैं. इस Factor ने उन लोगों का दिल जीत लिया है जो राजनेताओं और सरकार को संदेह की दृष्टि से देखते हैं. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि cryptocurrency दुनिया में विचारधाराविदों का एक विशाल समुदाय सक्रिय रूप से निर्माण, खरीद और काम कर रहा है.


    स्वतंत्रता बिटकॉइन में लाखों या अरबों डॉलर की सीमा को पार करने की अवधारणा, किसी भी समय किसी भी चीज के लिए  payment कर सकती है, और विस्तारित बैंक देरी पर इंतजार नहीं करना चाहिए.
    सुरक्षा bitcoin  के payment के लिए जरूरी नहीं कि उसे किसी की personal information से जोड़ा जाए. चूंकि Personal जानकारी लेन-देन से बची हुई है, इसलिए users पहचान की चोरी जैसे खतरों के संपर्क में नहीं आते हैं. bitcoin को आपके पैसे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए Backup और Encrypt भी किया जा सकता है.


    कम लेन-देन शुल्क. बैंक और कंपनियाँ पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए Papal चार्ज पसंद करती हैं.bitcoin 2.5% "लेनदेन शुल्क" को प्रतिस्थापित करता है, जो कि इसका केवल एक अंश है.
    अपरिवर्तनीय लेजर bitcoin का blockchain public ledger उद्देश्य है. लोग इसे निष्पक्ष(Fair) होने पर Trust करते हैं क्योंकि यह Questionable politicians की मानवीय भूल(Human error) और भ्रष्टाचार के बजाय शुद्ध गणित(mathematics) पर आधारित है.



    disadvantages of Bitcoin in hindi


    1.प्रमुख सरकारें बड़े पैमाने पर बनी हुई हैं, और इसने क्रमशः Bitcoin supporters और आलोचकों के लिए क्षमता और आशंका दोनों की भावना पैदा की है. bitcoin एक Regulatory agency द्वारा समर्थित नहीं है और एक सरकार तकनीकी रूप से एक विकेंद्रीकृत मुद्रा का समर्थन करके शक्ति को कम करेगी. यह बड़े पैमाने पर Official तौर पर अनसुना किया गया है. हालांकि, bitcoin की कीमत U.S. Government की cryptocurrency की राय से संबंधित किसी भी खबर के प्रति बहुत संवेदनशील है. उदाहरण के लिए, जब SEC ने बिटकॉइन-आधारित Exchange-traded products  की मंजूरी से इनकार कर दिया था - 2017 में शेयर बाजार पर अनिवार्य रूप से बिटकॉइन-समर्थित संपत्ति - बिटकॉइन की कीमत 18% गिर गई. फिर भी जबकि बिटकॉइन की कीमत और अपनाने से सरकारी कार्रवाई प्रभावित होगी, सरकारें बिटकॉइन का Criminalization करने में असमर्थ हैं. वास्तव में, United States America और चीन जैसी सरकारों ने कुछ क्षमता पर इसमें निवेश किया है.

    2. जैसा कि ऊपर कहा गया है, एक exchange hack का bitcoin system की अखंडता(Integrity) के साथ कोई लेना-देना नहीं है  लेकिन बाजार परवाह किए बिना बाहर निकलता है. यह प्रवृत्ति कम से कम प्रतीत होती है क्योंकि users यह देखते हैं कि crypto exchange hack से उबरते हैं. जैसे-जैसे एक्सचेंज विकसित होते हैं और अधिक सुरक्षित होते जाते हैं, यह खतरा कम हो जाता ह इसके अतिरिक्त, exchange में Funding से बाहर निवेश उन्हें मजबूत बनाने के लिए पूंजी प्रदान कर रहे हैं.

    3.यह बिटकॉइन की $ 47 मार्केट कैप के कारण ज्यादातर लूट है लेकिन यह अभी भी Users को पसीने से तर कर देता है यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि बिटकॉइन की कीमत घट जाएगी और आप कार्रवाई करने में असमर्थ होंगे, लेकिन यह अभी भी अस्थिर है जैसा कि अधिक निवेशक निवेश करते हैं, हालांकि, अधर्म एक Negligible risk  बन जाता है, क्योंकि संभवतः बिटकॉइन Wait के लिए हमेशा एक खरीदार होगा.

    दोस्तों मैं आशा  करता हु की आप को what is bitcoin in Hindi | bitcoins means in Hindi,bitcoin history in Hindi, what is bitcoin mining in Hindi, इस सब को पड़ कर आप को bitcoin के बारेमे  पूरी जानकारी मिल गयी होगी what is bitcoins in Hindi को पढ़ कर आचा लगा  होतो आपने dosto को भी share करना..
    vxbay
    vxbay- meaning, full form, howto, technology, Duniya ki jankari के बारेमे जानकारी प्रदान करते हैं Hindi मे

    Related Posts

    Post a Comment

    Subscribe Our Newsletter